Plantation at Pandit SN Shukla University (Nawalpur)

Submitted by admin on Mon, 07/12/2021 - 17:25

यश कार्यक्रम के तहत पंडित एस एन शुक्ला यूनिवर्सिटी (नवलपुर) में पौधारोपण 

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रद्योगिकी संचार परिषद एवं साइंस सेण्टर द्वारा 
कोविड 19 महामारी पर केन्द्रित कार्यक्रम विज्ञान एवं स्वास्थ्य  जागरूकता वर्ष यश 2021 के अंतर्गत ज़िले में पौधारोपण एवं कोविड जागरूकता कार्यक्रम निरंतर संचालित किए जा रहे हैं ।

इसी तारतम्य में पंडित शम्भूनाथ शुक्ल यूनिवर्सिटी (नवलपुर) शहडोल में कुलपति महोदय डॉ. मुकेश तिवारी जी के मार्गदर्शन में पर्यावरण मित्रों द्वारा (नीम, जामुन, पीपल, सागौन, अशोक, बांस, कटहल एवं आम) के 80 पौधे रोपकर सरवन सिंह का जन्मदिवस मनाया गया ।

यश (विज्ञान एवं स्वास्थ्य जागरूकता वर्ष) कार्यक्रम के ज़िला समन्वयक श्री संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि यश कार्यक्रम द्वारा कोविड जागरूकता एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं ।

पिछले 5 पौधारोपण कार्यक्रम के माध्यम से पंचगांव रोड स्थित स्वर्गधाम, ग्राम सिंदुरी स्थित मंदिर परिसर एवं यूनिवर्सिटी में आम, जामुन, अमरूद, नीम, कटहल, पीपल, आंवला, अशोक, बांस, सागौन आदि के 350 से अधिक पौधे रोपे जा चुके हैं ।

पर्यावरण मित्र एवं राष्ट्रीय कराटे कोच प्रमोद विश्वकर्मा ने बताया कि पौधरोपण कार्यक्रम हेतु सुरक्षित परिसर, पौधों की देखरेख हेतु व्यक्ति एवं पानी की सुविधा होने पर पर्यावरण मित्रों द्वारा उस परिसर में पौधरोपण किया जाता है ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में राज्य प्रशिक्षक एवं पर्यावरण मित्र सुचिता शर्मा ने बताया कि पर्यावरण मित्रों द्वारा न केवल पौधे रोपे जाते हैं बल्कि नियमित अंतराल में उनकी देखभाल भी की जाती है ताकि इन नन्हे पौधों के वृक्ष बनने का मार्ग प्रशस्त हो सके ।

यूनिवर्सिटी के सभागार में पर्यावरण मित्रों हेतु सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में वी. एच. एस. सी. के राज्य प्रशिक्षक, मधुमेह मुक्त भारत अभियान के ज़िला प्रतिनिधि एवं पर्यावरण मित्र शाद अहमद ने कहा कि कोविड काल से पूर्व भी हम पर्यावरण एवं प्राणवायु ऑक्सीज़न के महत्व को समझते थे लेकिन कोविड काल ने हमे इसके महत्व को और अच्छी तरह समझने का अक़्सर दिया ।
उन्होंने कहा हमारे बुज़ुर्गों ने हमे यह पृथ्वी जिस तरह सौंपी थी इस पीढ़ी की ज़िम्मेदारी है कि इसे अपने पुरखों की विरासत समझते हुए उसी स्थिति में अपनी वर्तमान एवं भावी पीढ़ी को सौंपे ।

सम्मान समारोह में कुलपति महोदय डॉ मुकेश तिवारी जी ने यश कार्यक्रम के उद्देश्यों एवं पर्यावरण मित्रों के पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के प्रति समर्पण की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए अपेक्षा व्यक्त की कि पर्यावरण मित्रों द्वारा आज रोपे गए पौधों की नियमित अंतराल में देखभाल की जाएगी और भविष्य में भी इसी तरह के महत्वपूर्व प्रयास पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यूनिवर्सिटी परिसर में किये जाये ।
यश कार्यक्रम के ज़िला समन्वयक संतोष कुमार मिश्रा ने कुलपति महोदय के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि समाज मे पर्यावरण के प्रति जागरूकता एवं संवेदनशीलता हेतु पर्यावरण मित्रों द्वारा शुभ अवसरों पर उपहार के रूप में पौधों को भेंट करने की परंपरा डाली जा रही है जिसके बेहतर परिणाम पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के रूप में निकट भविष्य में निश्चित ही दिखेंगे ।

Image
Image
Image
Image
Video file
Video file
Activity Date
District
Rate The Activity
No votes yet

We use cookies on our website to support technical features that enhance your user experience.

We also use analytics & advertising services. To opt-out click for more information.